IMG-LOGO
Home Reviews बजाज डोमिनार 400: रिव्यू
REVIEW

बजाज डोमिनार 400: रिव्यू

By Rohit Yadav - 06-09-2020 09:04 AM

बजाज अपनी बजट परफॉर्मेन्स बाइक्स के चलते हमेशा से ग्राहकों के बीच पॉपुलर रही है। इस बात में कोई शक नहीं है कि पल्सर सीरीज ने बजाज की पॉपुलैरिटी को चार-चाँद लगाए है। अपनी परफॉर्मेन्स और क्रूजिंग रेंज को आगे बढ़ाते हुए कंपनी ने एवेंजर सीरीज के बाद 2017 में बजाज डोमिनार 400 को लॉन्च किया था। तब से अब तक इसे मल्टीप्ल अपडेट मिल चुके हैं। हाल ही में, कंपनी इसे बीएस6 इमिशन नॉर्म्स पर भी अपग्रेड कर चुकी है। लॉन्च की शुरुआत में बजाज ने डोमिनार की मार्केटिंग कुछ इस प्रकार की थी कि इसे रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा गया। हालांकि, ये वो मुकाम हासिल नहीं कर सकी जितनी शायद कंपनी को इससे उम्मीद रही होगी। क्या इसके पीछे वजह इसकी परफॉर्मेन्स में कोई कमी हैं? आईये विस्तार से इसके बारे में जानते हैं:-

 

बजाज डोमिनार 400: डिज़ाइन और फीचर्स

बजाज डोमिनार की डिज़ाइन काफी आकर्षक है। इसमें ऑल एलईडी लाइटिंग सिस्टम दिया गया है। यानी बाइक के हेडलैम्प, इंडिकेटर और टेललैंप तीनों यूनिट्स में एलईडी का इस्तमाल किया गया है। डोमिनार की हेडलाइट को बजाज ने इस प्रकार डिज़ाइन किया है जो इसे अग्रेसिव लुक देते हैं। इसके अलावा, बाइक में मस्क्युलर टैंक, कास्ट साइड मिरर, टैंक पैडिंग, इंजन काव्ल, स्प्लिट सीट्स, पिलियन सीट पर डोमिनर का ‘डी’ लोगो और नीचे की ओर सामान बांधने के लिए हैंगिंग लूप, ड्यूल एग्जॉस्ट, कॉन्ट्रास्टिंग ब्लैक कलर के पैनल, स्प्लिट ग्रैब हैंडल्स, कास्ट आयरन का बना साइड स्टैंड और 17 इंच के स्टाइलिंग अलॉय व्हील्स (रेडियल टायर्स के साथ) मिलते हैं। पहले इसके अलॉय व्हील्स पर गोल्डन कलर फिनिश के साथ आते थे लेकिन अब इसे हटा दिया गया है।

डोमिनार में ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है जिसमे टेकोमीटर, स्पीडोमीटर, एवरेज/माइलेज, फ्यूल गेज, साइड स्टैंड इंडिकेटर और वार्निंग लाइट्स मिलती हैं। इसके अलावा, बाइक के फ्यूल टैंक पर एक सेकेंडरी इंस्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता हैं। डोमिनार के पुराने मॉडल में इसमें टेलटेले/वार्निंग लाइट्स मिलती थी लेकिन 2019 में मिले अपडेट के बाद इन्हें प्राइमरी इंस्ट्रूमेंट यूनिट में दे दिया गया और इसकी जगह यहां एक डिजिटल डिस्प्ले दी गई है जिसमें अब ओडोमीटर रीडिंग, ट्रिप मीटर, गियर पोजिशन इंडिकेटर और क्लॉक दी गई है।

2020 बजाज डोमिनार कुल दो कलर्स ऑप्शन: ग्रीन और ब्लैक में उपलब्ध है।

 

सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम

बात करें बाइक के सस्पेंशन सेटअप की तो इसके फ्रंट में 43 मिलीमीटर का अप-साइड डाउन फोर्क्स (यूएसडी) और रियर में नाइट्रॉक्स शॉक अब्सॉर्बर दिए गए हैं। वहीं, ब्रेकिंग ड्यूटी के लिए बाइक दोनों व्हील्स पर डिस्क ब्रेक्स (फ्रंट- 320 मिलीमीटर, रियर- 230 मिलीमीटर), ड्यूल चैनल एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) के साथ दिए गए हैं।

 

इंजन और परफॉर्मेन्स

बजाज डोमिनर 400 में केटीएम डयूक 390 वाला ही 373सीसी, सिंगल-सिलेन्डर, ड्यूल ओवर हेड केमशाफ़्ट (DOHC), लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है। यह 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। 2019 अपडेट के दौरान बजाज ने बाइक में नया एग्जॉस्ट सिस्टम देते हुए इसके इंजन को रिट्यून करते हुए इसके कंप्रेशन रेशो को 11.3:1 से 12.1:1 कर दिया था। जिसके फलस्वरूप यह 40 बीएचपी (पहले से 5बीएचपी ज्यादा) की अधिकतम पावर और 35न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क जनरेट करती है। हालांकि, बीएस6 अपडेट के बाद डोमिनार के मैक्सिमम आउटपुट रेंज में क्रमशः 150आरपीएम और 500आरपीएम की वृद्धि हुई। यही अब यह पीक पावर और टॉर्क क्रमशः  8650आरपीएम और 7000आरपीएम पर मिलता है।

इन अपडेट के चलते डोमिनार के इंजन की रिफाइनमेंट बढ़ गयी है। हालांकि, इसमें अब भी 4,000आरपीएम के बाद हैंडलबार और फुटपेग में थोड़े वाइब्रेशन महसूस होते हैं लेकिन ये ज्यादा परेशान करनी वाली बात नहीं है। बजाज के अनुसार अपग्रेडेड डोमिनार 400 की टॉप स्पीड 156 किमी/घंटा है। यह 0 से 100 किमी/घंटे की रफ्तार सिर्फ 7.1सेकण्ड्स में पकड़ लेती है। हाईवे राइडिंग के दौरान इसे बिना कोई ख़ास परेशानी के 3-डिजिटल स्पीड पर दौड़ाया जा सकता है। कंपनी ने बाइक के गियरबॉक्स पर काम किया है जिससे इसका शिफ्टिंग एक्शन पहले से काफी स्मूथ हो गया है।

एक और बात जो हमें यहां थोड़ी ना-पसंद आई वो यह कि लॉन्ग हाईवे रन के हिसाबी से इसके लीटर फ्यूल टैंक की क्षमता (13 लीटर) कम पड़ती है। क्योंकि डोमिनर एक लीटर पेट्रोल की खपत पर लगभग 30 किमी का सफर करती है। ऐसे में फुल टैंक के साथ यह लगभग 300 किमी तक की ही रेंज देती है।

 

राइड क्वालिटी

पैरीमीटर फ्रेम पर बनी बजाज डोमिनर 400 की हैंडलिंग बेहतरीन है और 3-डिजिट की स्पीड पर भी आपका राइडिंग कॉन्फिडेंस नहीं डगमगाता है। स्पीड में भी आप इसे तेज़ी से टर्न कर पाते हैं। इसका श्रेय आप इसके यूएसडी फोर्क सस्पेंशन को दे सकते हैं। यह सस्पेंशन सेटअप, अपग्रेडेड रियर मोनोशॉकर के तालमेल के साथ अच्छी राइड क्वालिटी देता है। हालांकि, पहले लोगो को इससे थोड़ी शिकायत जरूर थी। हालांकि, कम स्पीड पर बाइक का वजन आपको थोड़ा परेशान कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, बाइक के फ्रंट में अब रेडियली माउंट ब्रेक कैलिपर मिलता है जिससे बाइक की ब्रेकिंग परफॉर्मेन्स में सुधर हुआ है। साथ ही, इसके ड्यूल चैनल एबीएस अच्छे से अपना काम करते हैं।

 

खूबियां

  • वैल्यू फॉर मनी पैकेज
  • अच्छा इंजन आउटपुट
  • बेहतरीन राइड क्वालिटी
  • हाईवे पर अच्छी परफॉर्मेन्स और स्टेबिलिटी
  • स्लीपर क्लच

 

खामियां

  • फ्यूल टैंक पर दिए गए सेकेंडरी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को राइडिंग के दौरान पढ़ना मुश्किल है।
  • हैंडलबार पर वाइब्रेशन
  • फ्यूल टैंक क्षमता ज्यादा होनी चाहिए थी।

 

निष्कर्ष

बीएस6 बजाज डोमिनार 400 सिंगल वैरिएंट में आती है जिसकी कीमत 1.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। अपनी कीमत के हिसाब से इसमें मिलने वाले फीचर्स और परफॉर्मेन्स के चलते यह एक अच्छा पैकेज साबित होती है। हालांकि, इसी प्राइस रेंज में रॉयल एनफील्ड हिमालयन भी उपलब्ध है जो डोमिनार की तुलना में ऑफ-रोड एडवांटेज और बेहतर क्रूजिंग क्षमता के साथ आती है।

Previous Review Next Review
जाने कैसी हैं टाटा अल्ट्रोज: रिव्यू हुंडई ऑरा सीएनजी रिव्यु – एकमात्र विकल्प